UPI के माध्यम से ऐसे कीजिये Payment RRBs Application Fee. सिर्फ दो मिनट में | Step-by-step

Level 1st : पाँच सामान्य प्रश्न

सामान्य प्रश्नों के उत्तर दे कर आप जीत सकते है रू100/- से रू.1500/- तक का PAYTM कैश

सिर्फ 12 स्टेप में आप कर पाएंगे अपने आवेदन शुल्क का भुगतान, वो भी upi के माध्यम से घर बैठे – बैठे.आप इसे उपर दिए गए विडिओ में भी देख सकते हैं.

नोट: सबसे पहले आप ये तय कर लीजिये की आप  upi सेवा का उपयोग करते हैं. मैं मान की चल रहा हूँ की आप upi सेवा का उपयोग कर रहे है और इससे जुड़े सभी प्रश्नों का उत्तर आप ने ले लिया है. साथ ही अभी आप के पास वो फ़ोन मौजूद है जिसके द्वारा आप UPI BHIM सेवा का उपयोग करने वाले है. और अब आप मेरे साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार  है.

Step-1

सबसे पहले आप भारतीय रेल के पजीकरण पेज पर जाएँ. 

Image No. 1

Step-2

उम्मीदवार लॉग इन बटन जो की राइट साइड में है, (नीचे) उसपर क्लिक कीजिये. अधिक जानकारी के लिए आप इस विडिओ को देख सकते है.

Step-3

आप के पास RRCs की list दिखेगी, आप ने जिस रेलवे में पंजीकरण किया था उसे सेलेक्ट कर लीजिए, आप के पास लॉग इन  पेज खुल के आ जायेगा.

Image No. 2

Step-4

अब आप लॉग इन पेज पर आ चुके हैं, यहाँ आप से लॉग इन डिटेल्स माँगा जा रहा है. जिसमे आप को अपना डिटेल डाल के लॉग इन करना है. 

Image No. 3

Step-5

डिटेल के लिए आप अपना email चेक कर सकते है वहां आप को पंजीकरण संख्या और पासवर्ड मिल जायेगा. जो आपके पंजीकरण करने के समय आया था. अब आप दिये गए बॉक्स में जानकारी या डिटेल्स भरकर लॉग इन बटन को प्रेस कीजिये.

Step-6

अब आप का प्रोफाइल खुल गया है, जहाँ आप के लेफ्ट साइड में आप का नाम और पंजीकरण संख्या दिया गया. वहीँ मुख्य पेज में आप को एक सेलेक्ट का ऑप्शन दिखाई दे रहा है उसमे आप “Bank” सेलेक्ट कीजिए. वहीँ नीचे एक चेक बॉक्स होगा उसे चेक करके Click To Processed  बटन को प्रेस कीजिए.

Image No. 4

Step-7

अब आप को SBI के payment gateway पेज पर redirect किया जायेगा. जहाँ आप को अभी  payment मेथड दिख रहा होगा, उसमे सबसे नीचे और आखिर में UPI का ऑप्शन है, आप उसे सेलेक्ट किजिये.

Image No. 5

Step-8

अब आप upi payment इंटरफ़ेस पर आ चुके हैं आप यहाँ सबसे नीचे 2 बॉक्स देख रहें है, VPA (VPA-Virtual Payment Address, अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.)
और VPA Remark का, आप इसे भर लें. For Example .  फिर confirm को प्रेस कीजिए.

Image No. 6

Step-9

अब आप के पास एक और ऐसा ही पेज खुल जायेगा जिसमे आप vpa और vpa remark पहले से भरा हुआ होगा, आप उसे एक बार फिर से जाँच ले और फिर confirm को प्रेस कीजिये.

Step-10

Confirm को प्रेस करते ही आप के पास एक और पेज खुल के आ जायेगा, जिसे आप चाहे तो पढ़ सकते हैं. पर इससे पहले आप अपने फ़ोन के ओर ध्यान दीजिए.

Image No. 7

Step-11

UPI (BHIM) एप्लीकेशन को ओपन कीजिए, नोटिस चेक कीजिए, यहाँ एक नोटिस आया होगा,  उसे ओपन करके अब आप payment कर दीजिए. अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें.   अब आप का payment हो चुक है.

Step-12

अब आप वापिस अपने ब्राउज़र में आ जाईये, वहाँ आप को एक click here का बटन दिखेगा. उसपर क्लिक करे आप  अपने पेज पर आ जायेगें, जहाँ आप के नाम के नीचे Payment pending दिखा रहा होगा, इससे परेशान होने की जरुरत नहीं है, आप नीचे  Check Payment Status का बटन दिख रहा होगा, आप उसपर क्लिक करके  स्टेटस चेक कर सकते है.

Image No. 8

Step-13

 Check Payment Status का बटन click करने के बाद Payment Details का पेज खुल जायेगा. जिसमें Status Success दिखा रहा होगा. अब आप लॉगआउट कर लीजिये आप का payment हो गया है.

Image No. 9

अगर आप को हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई है तो आप हमे फौलो कर सकतें है.

Level 1st : पाँच सामान्य प्रश्न

More Levels ...

Leave a Reply

×
×

Cart